Wednesday, April 11, 2012

कोएन्ज़ाइम क्यू-10 ऊर्जा का भण्डार

कोएन्ज़ाइम क्यू-10 ऊर्जा का भण्डार

कोएन्ज़ाइम क्यू-10 विटामिन की तरह एक एन्जाइम है जो कोशिकीय ऊर्जा के निर्माण में अति महत्वपूर्ण है। इसे यूबीक्विनोन, मिटोक्विनोन,  यूबीडेकारेनोन और कोक्यू-10 भी कहते है। इसे यूबीक्विनोन (यूबी = सर्वत्र) इसलिए कहते हैं कि यह हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है और संरचना की दृष्टि से यह एक क्विनोन है। ........ मेरा पूरा लेख  विकीपीडिया पर है कृपया इस कड़ी को चटका करें। 

 


कोएंजाइम क्यू-10 के ब्रांड्स –
Cap. Ubi Q 30
Cap Ubi Q 100
Cap 1-10 100 mg
Cap Coqueen plus 100 mg
Cap. Coq Care 50 mg
Cap.CoQ forte 100 mg
Cal ATP 30 mg
Cap Hairstim HGF (For Hair Growth)
  

No comments:

मैं गेहूं हूँ

लेखक डॉ. ओ.पी.वर्मा    मैं किसी पहचान का नहीं हूं मोहताज  मेरा नाम गेहूँ है, मैं भोजन का हूँ सरताज  अडानी, अंबानी को रखता हूँ मुट्ठी में  टा...